नई दिल्ली। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को कहा कि दिल्ली सरकार शहर में 18 साल से ऊपर के व्यक्तियों को नि:शुल्क कोविड-19 टीका उपलब्ध कराएगी और 1.34 करोड़ खुराकों की खरीद को मंजूरी दे दी गई है। उन्होंने ऑनलाइन संवाददाता सम्मेलन में कहा कि सरकार टीकों की खरीद और लोगों को टीका लगाने की गति तेज करने के लिए प्रयास करेगी।

केजरीवाल ने कहा कि हम यथाशीघ्र बड़े पैमाने पर टीकाकरण शुरू करने की योजना पर काम कर रहे हैं।केजरीवाल ने कहा कि कोविड-19 टीकों की कीमत एक ही होनी चाहिए और उन्होंने केंद्र से कीमतें कम करने की अपील की। उन्होंने टीका उत्पादकों से कीमतें कम करने की अपील करते हुए कहा कि यह मानवता की मदद करने का समय है, लाभ कमाने का नहीं।

केजरीवाल ने कहा कि एक उत्पादक ने कहा कि वह राज्यों को 400 रुपए में टीका उपलब्ध कराएगा और दूसरे ने कहा कि वह 600 रुपए में टीका मुहैया कराएगा और दोनों ने कहा कि वे 150 रुपए की दर से केंद्र को टीका मुहैया कराएंगे। मेरा मानना है कि कीमतें एक होनी चाहिए।

उन्होंने कहा कि महामारी को देखते हुए केंद्र को अगर जरूरी हो तो कीमतों को नीचे लाने के लिए टीके की अधिकतम कीमत तय करनी चाहिए। दिल्ली के मुख्यमंत्री ने कहा कि यह भी खबर है कि 18 साल से कम उम्र के लोगों में भी संक्रमण और मौतें हो रही हैं और उन्होंने इस वर्ग के लिए भी उचित टीका विकसित करने पर जोर दिया।

उन्होंने कहा कि महामारी में टीका समाधान के रूप में सामने आया है। केजरीवाल ने कहा कि विशेषज्ञों का मानना है कि इंग्लैंड महामारी की लहर और तीव्रता को बड़े पैमाने पर टीकाकरण से सीमित करने में सफल हुआ। उन्होंने कहा कि अगर सभी का टीकाकरण होता है तो यह संक्रमण आम बीमारी की तरह हो जाएगा। (भाषा)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.