विनेश फोगाट ने कुश्ती से लिया संन्यास, एक्स पर पोस्ट कर दी जानकारी

भारतीय रेसलर विनेश फोगाट ने कुश्ती को अलविदा कह दिया है। पेरिस ओलंपिक में 50 किलो कैटेगरी में 100 ग्राम वजन ज्यादा होने की वजह से फाइनल में पहुंचने के बाद विनेश को बीते बुधवार को डिस्क्वालिफाई कर दिया गया। इससे निराश होकर विनेश ने गुरुवार यानी आज सुबह एक्स पर पोस्ट कर कुश्ती से संन्यास लेने का ऐलान किया।

विनेश फोगाट ने सोशल मीडिया पोस्ट में लिखा, “मां कुश्ती मेरे से जीत गई, मैं हार गई। माफ करना आपका सपना मेरी हिम्मत सब टूट चुके। इससे ज़्यादा ताकत नहीं रही अब। अलविदा कुश्ती। आप सबकी हमेशा ऋणी रहूंगी।”

बता दें कि विनेश फोगाट ने सेमीफाइनल मुकाबला अपनी कॉम्पीटीटर के खिलाफ 5-0 के अंतर से जीता था और वो ओलंपिक फाइनल के लिए क्ववालीफाई करने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान थीं।

हारी नहीं हराया गया- बजरंग पूनिया 

विनेश के ऐलान के बाद पहलवान बजरंग पूनिया ने प्रतिक्रिया देते हुए सोशल मीडिया पर पोस्ट किया। उन्होंने लिखा कि विनेश आप हारी नहीं हराया गया है, हमारे लिए सदैव आप विजेता ही रहेंगी, आप भारत की बेटी के साथ- साथ भारत का अभिमान भी हो।

bajrang punia

विनेश फोगाट को ज्यादा वजन होने की वजह से फाइनल मैच से अयोग्य घोषित कर दिया गया था, जिसके बाद उन्होंने कोर्ट ऑफ एब्रीट्रेशन फॉर स्पोर्ट में अपील की थी। विनेश ने कहा था कि उन्हें इस इवेंट के लिए सिल्वर मेडल दिया जाना चाहिए।

100 ग्राम ज्यादा वजह होने से अयोग्य हुईं विनेश

ओलंपिक में पहलवान विनेश फोगाट को अयोग्य घोषित किया गया। 50 किलोग्राम कैटेगरी में उनका वजन करीब 100 ग्राम अधिक पाया गया। विनेश के पास गोल्ड मेडल जीतने का मौका था, लेकिन वजन अधिक होने के कारण फाइनल मुकाबले से कुछ घंटे पहले ही उन्हें अयोग्य करार दे दिया गया। ऐसे में नियम के वजह से वो सेमीफाइनल जीतने के बाद भी मेडल से चूक गईं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *