Asv news ,नवरात्रि ,news Asv, Triple One
नवरात्रि

नवरात्री एक पावन त्यौहार है पुरे भारत वर्ष में हर कोई इस त्यौहार को मानते है, और माँ दुर्गा के नव अवतार जैसे शैलपुत्री, ब्रह्मचारिणी, चन्द्रघटा, कुष्मांडा, स्कंदमाता, कात्यायनी, कालरात्रि, महागौरी, सिद्धिदात्री की पूजा की जाती है, इन नाम के आलावा भी कही सारे नाम है.

पौराणिक कथाओ के अनुसार माँ दुर्गा ने भैसा स्वरूप राक्षस महिसासुर का वध किया था मना जाता है की इस लिए नवरात्री का त्यौहार मनाया जाता है.

नवरात्री में नव देवी की पूजा की जाती है और दसवे दिन दशहरा मनाया जाता है.

Asv news ,नवरात्रि ,news Asv, Triple One
नवरात्रि

यह त्यौहार पुरे भारत में बड़ी धूम धाम से मनाया जाता है खास कर गुजरात में, गुजरात में इस त्यौहार की बहुत ही बड़ी मान्यता है यहाँ के लोग खूब उत्साह से मानते है.

नवरात्री के इन नव दिनों में माता रानी की पूजा की जाती है और दसवे दिन मिठाई खाई जाती है क्युकी माना जाता है की इस दिन श्री राम ने रावन का वध किया था इस लिए मिठाई खाई जाती है.

तो अब हम नवरात्री में ऐसे 10 काम है जो आपको भूलके भी नहीं करने नहीं चाहिए तो चलिए अब हम बात करते है.

नवरात्रि में भूलसे भी न करे ये 10 काम

1. माँ की आराधना करते समय मनमे कोई भी प्रकारकी शंका ,दुर्भाव्नमा बिलकू भी ना रखे .

2. नवरात्री में कोई भी प्रकार के अपशब्दों ,गली गलोच ,चुगली ,बुराई इत्यादि बातो का मुह से निकल नेसे माँ क्रोधित हो सकती है.

3. इस त्यौहार में मास ,तांसीआहार,शराब और तम्बाकू अदि का सेवन कर नेसे मनुष्य का मन मस्तिक काबू मै नहीं रहता जिससे मनुष्य आक्रामकता धारण करता है जिससे के कारन माँ आपसे क्रोधित हो सकती है.

4. नवरात्रि मै किसी भी जरुरत मंद और कन्या को अपने घर से खाली हाथ न जाने दे ये अपशकुन कहलाता है .

5. इस त्यौहार में बाल ,नाखुन ना काटे और दाढ़ी ना बनाए.

6. नवरात्रि मै चमड़ी की चीजे जसेकी पर्स ,बेल्ट इत्यादि के उपयोग से बचे क्युकी ये चीजे पशु के चमड़े से बनायीं जाती है जो मा को बिलकुल पसंद नहीं है.

7. इस त्यौहार में कलश या अखंडित दीपक यदि घर मै रखा है तो उसे छोड़ कर घेर को बंध करके जाना नहीं चाहिया क्युकी कलश हमारी आस्था का प्रतिक है.

8. नवरात्री मै माँ का जाप ,स्मरण इत्यादि करे मगेर बीच मै खड़े ना हो और किसी के साथ बात ना करे.

9. इस त्यौहार में दिन मै ना सोए क्युकी श्री विष्णु पुराण के अनुसार नवरात्रि के समय दिन मै सोना वेर्चित है

10. नवरात्रि मै मासिक धर्म के समय मंदिर इत्यादि में जाने से बचे.

तो अगर ये 10 पहले किये है तो आब ध्यान रखियेगा की आपको ये काम नहीं करने है तो इस बार कोरोना की वजह से नवरात्री शायद मनाई नहीं जा सकती लेकिन आप अपने सच्चे मन से माँ दुर्गा की पूजा करे ताकि माता रानी आप पर प्रसन्न हो जाए.

कोरोना की वजह से हम घर पर भी नवरात्रि मन सकते है और वो भी अपनी फॅमिली के साथ तो हो सके तो त्योहारों में अपना और अपने परिवार जानो का ख्याल रखे.

इन नव दिनों में माता की पूजा आराधना करे और प्राथना करे की कोरोना रुपी संकट से हमें छुटकारा मिले और हम पहले जैसे खुले में घूम फिर सके और त्योहारों का आनंद ले सके.

नवरात्रि में नव रात सब गरबा खेलते है जिससे शारीर में स्फूर्ति आ जाती है और हमारा शारीर तंदुरस्त रहता है तो सेहत के लिए गरबा बहुत ही अछि चीज़ है यह त्यौहार हिन्दू का जरुर है लेकिन इसमें सभी धर्मे के भाई बहन ये त्यौहार बड़ी धूम धाम से मानते है.

आप सबको नवरात्री की ढेर सारी शुभ कामनाये तो अपना ध्यान रखे और हैप्पी नवरात्री…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.